diwali bonus up govt 2022 उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा

Diwali Bonus Up Govt 2022

diwali bonus up govt 2022 उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस की घोषणा

हर साल की तरह, उत्तर प्रदेश सरकार के कर्मचारियों को ₹ 7000 तक का 30 दिन का वेतन बोनस मिलेगा , जिसमें से 25% नकद अथवा वेतन के साथ और 75 प्रतिशत उनके भविष्य निधि खाते में जमा किया जाएगा। तथा जिन कर्मचारियों का भविष्य निधि खाता नहीं है उन्हें यह नगद मिलेगा इनको वह अपने एनपीएस खाते में अथवा पोस्ट ऑफिस से बांड खरीद सकते हैं।

अराजपत्रित कर्मचारी, कार्य प्रभारित कर्मचारी, राज्य वित्त पोषित शैक्षणिक एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों के स्थानीय निकायों के कर्मचारी और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, जिन्होंने 31 मार्च तक कम से कम एक वर्ष की सेवा पूरी कर ली है अथवा मार्च 2022 में सेवानिवृत्त हो जाएंगे, उन्हें भी दीवाली मिलेगी।

इसके अलावा, दिहाड़ी मजदूर जिन्होंने 31 मार्च 2021 को तीन साल या उससे अधिक की सेवा पूरी कर ली है, उनको भी ₹ 1184 बोनस के रूप में मिलेगा। बोनस वेतन अक्टूबर के वेतन के साथ दिवाली से पहले जारी कराया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य के वित्त विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के बोनस के लिए कुल ₹ 1022.75 करोड़ खर्च की गणना की है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल पहले ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 28 % की मौजूदा दर से महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3 % की वृद्धि की घोषणा कर चुका है। नई डीए बढ़ोतरी से 47 लाख से अधिक कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है।

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार DA में वृद्धि की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल जुलाई में केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA 17 %से बढ़ाकर 28 %करने की घोषणा की थी ।

electronic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *